Manifesto

ओजस्वी पार्टी घोषणा पत्र

ओजस्वी पार्टी की प्रमुख घोषणाएं…

 

भारत के मतदाता भलीभाँति जान चुके है कि समय तेजी के साथ बदल रहा है । विcकास के क्षेत्र में नागरिकों की आकांक्षाएं बढ़ रही है । इसी कारण विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के साधनों में भी बदलाव आया है । बढ़ी आकांक्षाओं और साधनों में बदलाव न केवल कृषि और ग्रामीण क्षेत्र में देखने को मिला है बल्कि औद्योगिक, व्यापारिक और शहरी क्षेत्रों में भी दिखाई देता है ।
इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ओजस्वी पार्टी ने एक व्यापक कार्यक्रम बनाया है जिसे इस घोषणा पत्र के माध्यम से जनता के समक्ष रखा जा रहा है । ओजस्वी पार्टी के सत्ता में आने पर किसानों को समृद्ध बनाने और युवा के जीवन को उज्जवल और आशामय बनाने, महिलाओं के जीवन को सुखमय बनाने, व्यापार को व्यवस्थित और लाभदायक बनाने, उपेक्षित एवं वंचित वर्ग को विकास के समान अवसर एवं अधिकार दिलाने तथा प्रदेश के समग्र विकास के लिए भरसक प्रयत्न करेगी ।
● ओजस्वी पार्टी जनसमाज की मुख्य आवश्यकताओं की पूर्ति को सर्वप्रथम प्राथमिकता देगी जैसे शिक्षा, जल, चिकित्सा, भोजन, आवास, रोजगार के लिए पार्टी के कार्यकाल में किसी को तरसना न पड़े, ऐसी योजनाएँ लागू की जायेंगी ।
● ग्रामीण क्षेत्र की मुख्य समस्याएं जैसे बिजली, भोजन और गैस के समाधान के लिए गोबर गैस, सोर्य ऊर्जा, पवन ऊर्जा वैकल्पिक संसाधनों को बढ़ावा दिया जायेगा । इससे गाँवों में 18 घंटे बिजली और 8 घंटे रसोई गैस मिल सकेगी ।
● ग्राम प्रधान को 5 हजार रुपये मासिक वेतन दिया जायेगा तथा उनके पद के अधिकार बढ़ाये जायेंगे ।
● महंगाई को नियंत्रित करने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा तथा विदेशी वस्तुओं की निर्भरता को खत्म किया जायेगा ।
● रोजगार की समस्या दूर करने के लिए गाँवों में छोटी-छोटी फैक्ट्रियाँ लगाई जायेंगी तथा पशुपालन और खेती को बढ़ावा दिया जायेगा । इसके लिए ओजस्वी पार्टी गाँवों के लिए बजट का 50% धन आबंटित करेगी ।
● योग, आयुर्वेद, जड़ी-बूटियों का ज्ञान दिलाने के लिए गाँवों में सरकारी चिकित्सा मित्र की नियुक्ति की जायेगी ।
● सरकारी योजनाओं की जानकारी तथा उसका लाभ देने के लिए जनमित्र की नियुक्ति की जायेगी ।
● पर्यावरण की रक्षा तथा शुद्धता के लिए सरकारी स्तर पर विशाल वृक्षारोपण किया जायेगा और ‘वृक्षमित्र’ के रूप में सरकारी कर्मचारी की नियुक्ति की जायेगी ।
● स्वदेशी शिक्षा, संस्कार तथा संस्कृति को मुख्य बढ़ावा दिया जायेगा । बच्चों को पूर्ण भारतीय संस्कारों के बीच शिक्षा दी जायेगी ।
● भारत को विदेशी कर्जे से मुक्ति दिलाना और विदेशी बैंकों में जमा काला धन भारत वापस लाना पार्टी की मुख्य नीति होगी ।
● किसी भी धर्म, संप्रदाय के आस्था एवं धार्मिक प्रतीकों को नष्ट नहीं होने दिया जायेगा, उसकी पूर्ण रक्षा की जायेगी ।
● न्यायालयों में लंबित पड़े हुए केसों को शीघ्र निपटाने के लिए ‘चल न्यायालय’ की स्थापना की जायेगी ।
● गाँवों में तत्काल एक सप्ताह के भीतर न्याय दिलाने के लिए ग्राम न्यायालय स्थापित किये जायेंगे, जिसमें ग्रामप्रधान, ग्रामसचिव,ग्राम न्यायाधीश और दोनों पक्षों के एक-एक प्रतिनिधियों की पंचायत बनाई जायेगी । इससे तत्काल न्याय के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सरकारी नौकरियाँ भी प्राप्त होंगी ।
● आतंकवादियों या शत्रुओं के साथ पूरी सख्ती के साथ निपटा जायेगा । देश के दुश्मनों के साथ किसी भी प्रकार की दया नहीं की जायेगी ।
● ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अनेकों अवसर प्रदान किये जायेंगे, इससे शहरों में रहने वाले ग्रामीणों की संख्या कम होगी और शहर की आबादी भी कम होगी ।
● संविधान में वर्तमान समयानुसार परिवर्तन करके नया संविधान का निर्माण किया जायेगा तथा अंग्रेजी कानून और न्याय व्यवस्था को पूरी तरह खत्म किया जायेगा ।
● सरकारी विभागों में होने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए ‘अत्यंत गुप्त सैनिक बल’ की स्थापना की जायेगी ।
● ईमानदार और ओजस्वी जनप्रतिनिधियों के हाथों में सत्ता आने से भ्रष्टाचार, अन्याय और अत्याचार जैसी सामाजिक बुराईयों का नाश होगा तथा एक समृद्ध और ओजस्वी भारत का निर्माण होगा ।

तो आएं मिलकर ओजस्वी पार्टी को आगे बढ़ाएं, सदस्य बनें तथा बनाएं, भारत को ओजस्वी बनाएं ।

Search

Back to Top